type of loans in sbi

SBI कितने प्रकार के Loan प्रदान करता है – 7 Type Of Loans in SBI with Interest in Hindi

Bank Loans Home Loans Personal Loans

SBI कितने प्रकार के Loan प्रदान करता है – 7 Type Of Loans in SBI with Interest in Hindi

नमस्कार दोस्तो, आज हम आपको इस पोस्ट मे बताने जा रहे की SBI (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) जो सार्वजनिक क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक अपने पर्सनल फाइनेंस पोर्टफोलियो के अंतर्गत कितने प्रकार का लोन (type of Loans in SBI) की सुविधा देता है।

स्टेट बैंक वित्तीय संस्थान हैं जो अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्रदान करते हैं। जैसे की पैसे जमा करना, खाते खोलना और निश्चित रूप से Interest प्राप्त करना शामिल है। भारतीय स्टेट बैंक, भारत में सार्वजनिक क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक, Loan के लिए आवेदन करने वाले प्रत्येक ग्राहक की जरूरतों और आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए विभिन्न एसबीआई लोन योजना प्रदान करता है। इनमें पर्सनल लोन, होम लोन, ऑटो लोन, एजुकेशन लोन, प्रॉपर्टी पर लोन और सोने के गहनों पर लोन शामिल हैं।

Loans पर लगाई जाने वाली Interest Rate कार्यकाल की अवधि और व्यक्ति द्वारा आवेदन किए जाने वाले loan के प्रकार के अधीन होती हैं। Home loan और Auto loan जैसे कुछ लोन में महिलाओं को कम ब्याज दर पर लाभ मिलता है।

PayTm Account Kaise Banaye Online 2021 – PayTm अकाउंट कैसे बनाए ऑनलाइन

दोस्तो, आइये आज की इस पोस्ट मे जानते है SBI कितने प्रकार के loan प्रदान करता है याने की Type of Loans in SBI.

7 types of loans in sbi

7 Type Of Loans in SBI with Interest in Hindi

  • होम लोन (Home loans) – दोस्तो, आज के समय मे कई व्यक्ति अपनी संपत्ति प्राप्त करने के लिए finance करने के लिए Home loan के लिए आवेदन करते हैं। एसबीआई एसे व्यक्तियों के लिए 8.65% से 9.30% के बीच interest rate लगाता है। जब महिला आवेदकों की बात आती है, तो interest rate 8.60% से 9.20% के बीच होती है। ब्याज दरें बैंक द्वारा आवेदन की गई राशि, कार्यकाल और आवेदक के अनुसार निर्धारित की जाती हैं। अभी का SBI Home लोन का ब्याज दर जानने केलिए यहा Click करे।
  • पर्सनल लोन (Personal Loans) – एसबीआई लोन स्कीम मे इस प्रकार के loan का उपयोग उधारकर्ता के विवेक पर किया जा सकता है। SBI इस तरह के लोन पर 9.60% से 15.50% के बीच सालाना ब्याज दर लगाता है। जब रक्षा, अर्धसैनिक या भारतीय तट रक्षक व्यक्तियों की बात आती है, तो ब्याज दर 12% -13% प्रति वर्ष के बीच भिन्न होता है। यहां अधिकतम loan amount -15 लाख रुपये है, जिसमें 5 साल तक की अवधि होती है। 
  • शिक्षा लोन (Education Loans) – एसबीआई लोन योजना 2021 के अंतर्गत उच्च शिक्षा और कॉलेज के उद्देश्य के लिए, एसबीआई शिक्षा ऋण (Education loan) प्रदान करता है, जिसमें ब्याज दरें 9.30% से 10.75% के बीच लगता हैं। महिला छात्रों को ब्याज दर पर 0.50% की छूट का लाभ मिलता है। Interest Rate आवेदक द्वारा किए जा रहे subject, जिस संस्थान के लिए loan की आवश्यकता है और कितने amount के लिए आवेदन किया गया है, उसके आधीन हैं। एसबीआई के पास विदेशों में उच्च शिक्षा और कॉलेज फंडिंग के लिए विशेष योजनाएं भी हैं।
  • ऑटो लोन (Auto Loans) – दोस्तो, कार खरीदना हर व्यक्ति सपना होता है जो एसबीआई उसी की पूर्ति करता है। SBI के पास नए और सेकेंड हैंड कार खरीदने केलिए, दोनों के लिए 7 साल तक की ऑटो लोन अवधि है। जिस योजना के तहत आवेदक loan प्राप्त कर रहा है, उसके आधार पर ब्याज दरें 7.50% से 7.75% के बीच आती हैं।
  • प्रतिभूतियो के प्रति loan (Loans against securities) – इस प्रकार के laon में, आवेदक ऋण राशि का भुगतान करने के लिए leverage के रूप में अपने shares, Mutual funds units, Sovereign Gold Bond, time Deposit या संपत्ति का उपयोग कर सकता है। इस तरह के लोन की ब्याज दर 1.45% से 3%+ 1 साल की MCLR के बीच होती है।
  • स्वर्ण लोन (Gold Loans) – दोस्तो जब पैसे की एकाएक जरूरत आने पर अधिकतर लोग बैंकों से पर्सनल लोन लेते हैं, लेकिन उस पर ब्याज दरें बहुत अधिक होता है, अगर आपके पास सोने के सिक्के या सोने के गहने हैं तो अपनी जरूरत के लिए कम interest पर SBI आपको Gold loan से पैसे का इंतजाम करवा सकती हैं। SBI आपको दो प्रकारके gold loan प्रदान करती है, SBI Personal Gold loan और SBI Realty Gold Loan. ये लोन भारतीय स्टेट बैंक (SBI) से 7.5 फीसदी सालाना की दर से लोन ले सकते हैं, सोना गिरवी रखकर बैंक से 50 लाख रुपये तक का कर्ज लिया जा सकता है. इस लोन को पाने के लिए कागजी कार्रवाई भी बहुत कम है जिसके चलते पैसों का इंतजाम करने के लिए यह शानदार विकल्प है।
  • टिकाऊ उपभोक्ता वस्तुओं के लिए लोन – (Debit Card EMI & Online EMI) – इस प्रकार की लोन अपने कार्ड की मदद से ले सकते है और तत्काल ईएमआई का लाभ उठा पाएंगे । एसबीआई से डेबिट कार्ड ईएमआई के साथ आप पीओएस तथा ई-कॉमर्स पोर्टल (फ्लिपकार्ट तथा अमेज़न पर) दोनों जगहों पर अपने लेनदेनों को सुविधाजनक तरीके से सरल ईएमआई में परिवर्तित कर सकते हैं। Debit card emi से पीओएस पर अपना डेबिट कार्ड स्वाइप कर व्यापारी स्टोर से टिकाऊ उपभोक्ता वस्तुएं खरीदने के लिए पूर्व अनुमोदित ग्राहकों के लिए ईएमआई सुविधा। Online emi से फ्लिपकार्ट तथा अमेज़न पोर्टल्स से ऑनलाइन टिकाऊ उपभोक्ता वस्तुएं खरीदने के लिए पूर्व अनुमोदित ग्राहकों के लिए ईएमआई सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है। ये लोन भारतीय स्टेट बैंक (SBI) से 7.20% दो साल और उनसे अधिक साल पर 14.70% फीसदी दर से लोन ले सकते हैं।

दोस्तो, ऊपर दिये गए Type of Loans in SBI मे बताए गए प्रकारके बरेमे और भी जानना चाहते है, जैसे की अभी के समय मे लोन की विशेस्ताए एव लाभ, लोन लेने की प्रक्रिया, नियम एवं शर्ते, व्याज दर जानने केले SBI की official website पर जा कर जान सकते है। यहा Click करे।

दोस्तो मुझे आशा है की इस Tutorial मैंने आपको Type of Loans in SBI के बारे मे पूरी जानकारी दी है और आशा करता हु की आप को एसबीआई कितने प्रकार के लोन प्रदान करता है इनके बारेमे समझ आ गया होगा।

यदि अभी आपके मन मे इसको लेकर कोई भी doubts है, या आप चाहते है की इसमे कुछ सुधार की जरूरत है तो  आपा नीचे comments मे लिख सकते है। आपके इस सुजावसे हमे कुछ और सीखने और कुछ सुधार का मौका मिलेगा। यदि आपको हमारे यह पोस्ट “Type of Loans in SBI” अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सीखने को मिला हो तो, अपनी प्रसनता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Media जैसे की Facebook, Twitter, Instagram और Whatsapp इत्यादिक पर Share जरूर कीजिए। धन्यवाद।

 

Spread the love

2 thoughts on “SBI कितने प्रकार के Loan प्रदान करता है – 7 Type Of Loans in SBI with Interest in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.