pradhanmantri business loan

प्रधानमंत्री बिजनेस लोन योजना 2021 क्या है? – मोबाईल से लोन कैसे प्राप्त करे ?

Business Loans Bank Loans

प्रधानमंत्री बिजनेस लोन योजना 2021 क्या है?

दोस्तों, अगर आप खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं लेकिन आपकी पास पैसों की कमी के कारण नहीं कर पाते। तो आप के लिए केंद्र सरकार (Central Govt.) ने योजना को शुरू की है, जिसका नाम है “प्रधानमंत्री बिजनेस लोन”(Pradhanmantri Business loan)। इस योजना को लेकर आपक खुद का छोटा कारोबार शुरू कर सकते है। इस योजना के तहत लोगों को बहुत आसान तरीके से लोन मिलता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 अप्रैल 2015 को नई दिल्ली में इस योजना की शुरुआत की थी। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत जो लोग लोन लेना चाहते है उनको कोई प्रोसेसिंग चार्ज नहीं (No processing charges) देना होगा। इसके तहत लोन चुकाने का समय 5 साल बढ़ा दिया गया है। मुद्रा लोन लेने के लिए एक मुद्रा कार्ड भी दिया जाता है। आइये जानते है आज इस पोस्ट मे के प्रधानमंत्री बीजनेस लोन का उदेश क्या है, लोन का ब्याज दर क्या होता है, और इस लोन मे कितने तरह के लोन दिये जाते है, ये लोन लेने केलिए कौनसे दस्तावेज़ देने होंगे, लोन कौनसी बेंक से लेनी होगी, इस केलिए form कहासे मिलेगा और मोबाइल से ये लोन केलिए कैसे online आवेदन करते है, सब step to step जानते है।

प्रधानमंत्री बिजनेस लोन योजना का उद्देश्य (Objective of plan)

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि देश के बहुत से ऐसे लोग है जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते है लेकिन पैसो की कमी के कारण शुरू नहीं कर पाते है, ऐसे लोगो के लिए केंद्र सरकार ने इस योजना को शुरू किया है। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2021 के अंतर्गत लाभार्थी मुद्रा लोन लेकर अपना खुद का छोटा कारोबार शुरू कर सकते है, और इस योजना के तहत लोगो को बड़े ही आसान तरीके से लोन उपलब्ध कराना है। प्रधानमंत्री बिजनेस लोन 2021 के ज़रिये देश के लोगो के सपनो को साकार करना और उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त  बनाना है।

प्रधानमंत्री बिजनेस लोन ब्याज दर में छूट (Interest rate discount)

केंद्र सरकार ने मुद्रा लोन के तहत 50 हजार रुपये तक के लोन लेने वाले लाभार्थियों (beneficiaries) को ब्याज दर में 2 फीसदी की छूट को मंजूरी दी गई है. शिशु योजना के तहत 9 करोड़ 35 लाख लोगों को इस फैसले से राहत मिलेगी. हालांकि मुद्रा लोन में शिशु लोन के अलावा दो Category और है, किशोर लोन और तरुण लोन. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अलग अलग बैंक में ब्याज दरें अलग अलग हो सकती हैं. लोन लेने वाले के कारोबार की प्रकृति और उससे जुड़े जोखिम के आधार पर भी ब्याज दर निर्भर करती है.

प्रधानमंत्री बिजनेस लोन योजना मे कितने तरह के लोन दिए जाते है?

  • शिशु लोन: इस प्रकार के मुद्रा योजना के अंतर्गत ₹-50000 तक का लोन लाभार्थियों को आवंटित किया जाएगा।
  • किशोर लोन: इस प्रकार के मुद्रा योजना के अंतर्गत ₹-50000 से लेकर ₹-500000 तक का लोन लाभार्थियों का आवंटित किया जाएगा।
  • तरुण लोन: इस प्रकार की मुद्रा योजना के अंतर्गत ₹-500000 से लेकर ₹-1000000 तक का लोन लाभार्थियों को आवंटित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री बिजनेस लोन(Pradhanmantri Business loan) कोनसी बेंक से ले?

प्रधानमंत्री बिजनेस लोन (PMMY) के तहत लोन के लिए आपको सरकारी या अन्य बैंक की शाखा में अप्लाई करना होगा। आप इन बेंकों मे से कोई भी बेंक मे आवेदन दे सकते है जैस से की इलाहाबाद बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, कॉरपोरेशन बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, j&k बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, सिंडिकेट बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, आंध्र बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, देना बैंक,आईडीबीआई बैंक, कर्नाटक बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, तमिल नाडु मरसेटाइल बैंक, एक्सिस बैंक, केनरा बैंक, फेडरल बैंक, इंडियन बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, सरस्वत बैंक, यूको बैंक, बैंक ऑफ़ बरोदा, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज-

मुद्रा लोन अप्लाई करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की लिस्ट के नीचे दी गई है:

  • 2 पासपोर्ट आकार की तस्वीरों के साथ भरे हुए मुद्रा आवेदन फॉर्म (पीडीएफ फ़ॉरमेट)
  • लोन लेने वाले व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए
  • आवेदक किसी भी बैंक में डिफॉल्टेर नहीं होना चाहिए
  • खुद से लिखा हुआ बिज़नेस प्लान
  • आवेदक के लिए केवाईसी दस्तावेज जिसमें पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड, उपयोगिता बिल (पानी / बिजली के बिल), जन्म प्रमाण पत्र, दसवीं कक्षा का प्रमाण पत्र शामिल हैं।
  • आय प्रमाण: पिछले 12 महीनों का बैंक स्टेटमेंट
  • यदि लागू हो तो पिछले वर्षों का ITR
  • एससी / एसटी / ओबीसी वर्ग से संबंधित होने का प्रमाण, यदि लागू हो

प्रधानमंत्री बिजनेस लोन के लाभ से कौनसा व्यापार कर सकता है?(Type of business)

  • सेल्फ-प्रोपराइटर
  • पार्टनरशिप
  • सर्विस सेक्टर की कंपनियां
  • माइक्रो उद्योग
  • मरम्मत की दुकानें
  • ट्रकों के मालिक
  • खाने से संबंधित व्यवसाय
  • विक्रेता (फल और सब्जियां)
  • माइक्रो मैन्युफैक्चरिंग फर्म्स

मोबाइल से लोन कैसे प्राप्त करे – (Online Step to step)

प्रधानमंत्री बिजनेस लोन

  1. प्रधानमंत्री बिजनेस लोन लेने केलिए Official Website के Home पेज पर नीचे document की लिस्ट मे PMMY kit मे Download करके लोन एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करें। शिशु लोन के लिए फॉर्म अलग है, जबकि तरुण और किशोर लोन के लिए फॉर्म एक ही है। Download Form
  2. जैसे लोन लेनी है इस प्रकार से लोन एप्लीकेशन फॉर्म में सारी जानकारियां भरें।
  3. सही मोबाइल नंबर, आधार नंबर, नाम, पता आदि की जानकारी दें।
  4. बिजनेस कहां शुरू करना चाहते हैं, जानकारी दें।
  5. OBC, SC / ST श्रेणियों के तहत आने वाले आवेदकों को जाति प्रमाण पत्र प्रदान करना होगा।
  6. 2 पासपोर्ट फोटो लगाएं।
  7. फॉर्म भरने के बाद ऊपर दिये गए सार्वजनिक या प्राइवेट बैंक में जाएं और सभी प्रक्रियाओं को पूरा करें।
  8. application के साथ सारे डॉक्यूमेंट जमा करें।
  9. बैंक का ब्रांच मैनेजर आपसे कामकाज के बारे में जानकारी लेता है। उस आधार पर आपको PMMY लोन मंजूर करता है।

दोस्तो मुझे आशा है की इस Tutorial मैंने आपको प्रधानमंत्री बिजनेस लोन के बारे मे पूरी जानकारी दी है और आशा करता हु की आप को एसबीआई कितने प्रकार के लोन प्रदान करता है इनके बारेमे समझ आ गया होगा।

यदि अभी आपके मन मे इसको लेकर कोई भी doubts है, या आप चाहते है की इसमे कुछ सुधार की जरूरत है तो  आपा नीचे comments मे लिख सकते है। आपके इस सुजावसे हमे कुछ और सीखने और कुछ सुधार का मौका मिलेगा। यदि आपको हमारे यह पोस्ट “प्रधानमंत्री बिजनेस लोन” अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सीखने को मिला हो तो, अपनी प्रसनता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Media जैसे की Facebook, Twitter, Instagram और Whatsapp इत्यादिक पर Share जरूर कीजिए। धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.