padhai ke liye loan kaise le

पढाई के लिए लोन कैसे ले? | Padhai ke liye loan kaise le in Hindi 2021-Education loan\

Education Loan

पढाई के लिए लोन कैसे ले? | Padhai ke liye loan kaise le in Hindi 2021

दोस्तो, आज हर किसी का सपना होता है, कि वह अच्छी से अच्छी पढ़ाई प्राप्त करके किसी ऊंची पोस्ट पर नोकरी मिल जाए। जिससे उसकी लाइफ आराम से गुजर सके। लेकिन आजके समय मे जितना सोचना और कहना आसान है, उतना करना काफी मुश्किल होता है । साधारण शिक्षा प्राप्त करने में कोई कठिनाई नहीं आती है, लेकिन उच्च शिक्षा प्राप्त करने केलिए आपको महेनत के साथ पैसे की जरूरत पड़ती है। यदि आप अच्छी शिक्षा प्राप्त कर लेते हैं। तो भले ही देर में सही लेकिन आपको कामयाबी जरूर हासिल होती है। पैसे ना होने के कारण बहुत से विद्यार्थी अपने सपनों को पूरा नहीं कर पाते है, लेकिन अब सरकार ऐसे महेनती छात्रों की मदद के लिए कई ऐसी योजनाओं का संचालन कर रही है। जिससे विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में पैसे को लेकर कोई परेशानी नहीं आएगी। क्योंकि भारत सरकार और कई ऐसे बैंक हैं, जो विद्यार्थियों के सपने को पूरा करने के लिए Education Loan देते हैं। आइये दोस्तो, आज की इस पोस्ट मे हम आपको बताने जा रहे है पढ़ाई के लिए लोन कैसे ले(padhai ke liye loan kaise le) और लोन केलिए कौनसे दस्तावेज़ लगेंगे, Form कहासे ले, कौनसी बेंक मे आवेदन दे याने के पूरा प्रोसेस हम आपको बताएँगे। जिसका उपयोग करके आप आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

स्टूडेंट लोन क्या होती है? What is an Education Loan?

padhai ke liye loan kaise le

दोस्तो, Education Loan प्राप्त करने के बारे में जानने से पहले हमें यह जानना बेहद जरूरी है। कि स्टूडेंट लोन होता क्या है? आम भाषा में कहें तो जब कोई विद्यार्थी अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए किसी बैंक या प्राइवेट संस्था से लोन लेता है। तो उसे स्टूडेंट लोन(student loan) कहा जाता है। स्टूडेंट लोन प्राप्त करके कोई भी विद्यार्थी अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकता है।

शिक्षा ऋण के प्रकार – Types of education loans

दोस्तो हमारे देश में एजुकेशन को चार प्रकारों में विभाजित किया गया है। इंहें आप इस तरह से समझ सकते हैं –

  1. Undergraduate Loan – अंडरग्रेजुएट लोन -जैसा की दोस्तो आप नाम से ही समझ चुके होंगे कि इस तरह के लोन अंडर ग्रेजुएट होते हैं। इस तरह के लोन कोई भी विद्यार्थी जो हाई सेकेंडरी की पढ़ाई पूरी करके ग्रेजुएशन के लिए देश विदेश में पढ़ाई करना चाहता है। वह इस प्रकार के लोन के लिए अप्लाई कर सकता है।
  2. Career Education Loan – कैरियर शिक्षा ऋण – इस तरह के लोन ऐसे विद्यार्थियों को किया जाता है जो किसी सरकारी कॉलेज, संस्थान जैसे – ITI, इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी आदि से पढ़ाई करके अपना करियर बनाना चाहते हैं। ऐसे करिए एजुकेशन लोन कहा जाता है।
  3. Professional Graduate Student Loan – व्यावसायिक स्नातक शिक्षा ऋण -इस तरह के लोन सिर्फ उन Students को मिल सकता है, जो अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर के आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं।
  4. Parents Loan – माता-पिता का ऋण – इस तरह के लोग किसी Gordian द्वारा अपने बच्चे के लिए लिया जाता है। जब कोई अभिभावक(Gordian) अपने बच्चे की पढ़ाई पूरी करने के लिए किसी बैंक के संस्थान से लोन प्राप्त करना चाहता है। तो वह फाइनेंस लोन के अंतर्गत आता है।

पढ़ने के लिए लोन कौन और कहासे प्राप्त कर सकता है? Who & where can get an Education Loan?

अब दोस्तो आप केलिए ये बात तो समजमे आ गई के भारत में पढ़ाई या उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने वाले छात्र लोन ले सकते हैं. दोनों जगह पढ़ाई के लिए लोन की रकम अलग हो सकती है और यह बैंक पर भी निर्भर करता है, पर सबसे महत्वपूर्ण बात यह है, की ये स्टूडेंट लोन कैसे मिल सकता है? क्यूकी आज कोई भी बैंक या प्राइवेट संस्था किसी भी व्यक्ति को लोन देने से पहले लोन वापसी के बारे में भी सोचती हैं। साधारण भाषा में कहें तो आमतौर पर उन व्यक्तियों को बैंकों और संस्थानो द्वारा लोन प्रदान किया जाता है। जो व्यक्ति लोन वापसी की क्षमता रखते हैं। Education Loan को लेने के लिए कुछ मामलों में किसी की गारंटी की जरूरत पड़ती है। गारंटर कोई भी हो सकता है। चाहे वह आपका कोई दोस्त, रिश्तेदार या अभिभावक भी हो सकता है।

भारत में लगभग सभी बैंकों और प्राइवेट संस्थानों द्वारा Education loan प्रदान किया जाता है। लोन विद्यार्थियों को उनकी पढ़ाई में होने वाले खर्चे की पूर्ति के लिए उपलब्ध कराया जाता है। लोन के अंतर्गत देश – विदेश में पढ़ाए जाने वाले लगभग सभी कोर्स शामिल हैं। आप कक्षा 12 की स्कूली शिक्षा से लेकर ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, पीएचडी, इंजीनियरिंग, मेडिकल, एग्रीकल्चर मैनेजमेंट,कंप्यूटर कोर्स, CA जैसी उच्च शिक्षा के लिए भी लोन प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त यदि आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं। तो आप इसके लिए भी प्राइवेट संस्थान और बैंक से एजुकेशन लोन  प्राप्त कर सकते हैं।

पढ़ाई के लिए लोन मे आवश्यक दस्तावेज – Documents required for Education Loan

दोस्तो, ये लोन के लिए आवेदन करते समय आपको नीचे बताए गए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। ये सभी आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार हैं –

  • एज प्रूफ (Age Proof) – Leaving certificate/Birth certificate
  • पासपोर्ट साइज फोटो-Photo
  • मार्कशीट- Marksheet
  • बैंक पासबुक- Saving Bank Passbook
  • ID प्रूफ- Identity Card
  • एड्रेस प्रूफ -Address proof
  • कोर्स डिटेल्स – Course Details
  • विद्यार्थी का पैन कार्ड और आधार कार्ड
  • GUARDIAN का इनकम का प्रूफ

Note – ऊपर बताए गए दस्तावेजों की आवश्यकता आपको एजुकेशन लोन लेते समय पड़ेगी। इन दस्तावेजों के अतिरिक्त अन्य डाक्यूमेंट्स की भी जरूरत पड़ सकती है। क्योंकि हर बैंक और संस्था के अपने कुछ अलग नियम और शर्तें होती हैं।

पढ़ाई के लिए लोन के फायदे – Benefits of Education Loan

  • Student Loan का सबसे बड़ा फाइदा यह है की आप लोन आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  • एजुकेशन लोन प्राप्त करके कोई भी विद्यार्थी उच्च शिक्षा प्राप्त करके अपने सपने को पूरा कर सकता है।
  • पहले जहां पैसों की कमी के कारण प्रतिभाशाली विद्यार्थी आगे की पढ़ाई नहीं कर सकते थे। अब एजुकेशन लोन के द्वारा वह अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।
  • ये लोन लंबे समय के लिए मिल सकता है। इसलिए वापस करने के लिए काफी समय मिलता है।
  • इसका एक और फायदा यह है। कि इस लोन के लिए आपको बहुत कम ब्याज का भुगतान करना पड़ता है। कई बैंक और संस्थाएं ऐसी हैं जो कई डिस्काउंट पर एजुकेशन लोन उपलब्ध कराते हैं।

एजुकेशन लोन पर कितना ब्याज और प्रोसेसिंग फी लगती है? How much interest & processing fee charged on Education Loan?

दोस्तो, आमतौर पर बैको/संस्थानों द्वारा प्रदान किए जा रहे हैं एजुकेशन लोन पर अन्य लोन की तुलना में ब्याज दर काफी कम और अलग अलग बेंकों का Interest rate मे तफ़ावत हो सकता है। बैंक इस समय लोन पर MCLRऔर अतिरिक्त स्प्रेड के हिसाब से ब्याज वसूलते हैं। अडिशनल स्प्रेड इस समय 1.35 फीसदी से लेकर तीन फीसदी तक हो सकता है.इसके साथ ही कुछ बैंक लड़कियों के लिए ब्याज दर में काफी डिस्काउंट भी प्रदान करती हैं। इसलिए लोन प्राप्त करते समय बैंकों द्वारा Education Loan पर लगाया जा रहे ब्याज दर के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए।

आजकल लगभग सभी बैंक में लोन Processing Fee वसूली जाती है। जो कि लोन प्राप्त करने वाले आवेदनकर्ता को ही देनी पड़ती है। लेकिन जब बात Education Loan की आती है। तो एजुकेशन लोन के मामले में कोई भी प्रोसेसिंग फीस नहीं ली जाती है। यदि यदि आप से कोई बैंक प्रोसेसिंग फीस की मांग कर रहा है तो उसके आप शिकायत भी कर सकते हैं।

एजुकेशन लोन कैसे प्राप्त करें? How to get Education Loan?

  1. दोस्तो, सबसे पहले आपको पढ़ाई के लिए लोन लेने केलिए बैंक या संस्था का select करना होगा। जहां से आप एजुकेशन लोन प्राप्त करना चाहते हैं।
  2. उसके पश्चात आपको उसे बैंक में जाकर Education Loan के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करनी होगी। और फिर बैंक द्वारा बताए गए सभी Steps को follow (पालन) करके आप लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  3. SBI Credit Card से लोन कैसे ले? Easy Money और Encash से SBI Credit Card se Loan kaise le (2021)

एजुकेशन लोन की वापसी कैसे करें? How to return education loan?

दोस्तो, Education loan का रीपेमेंट छात्र चुकाता ह।  आमतौर पर कोर्स खत्म होने के छह महीने बाद रीपेमेंट शुरू हो जाता है। कई बार बैंक छह महीने की मोहलत भी देते हैं। यह मोहलत Job पाने के छह महीने भी हो सकती है या कोर्स खत्म होने के बाद एक साल की हो सकती है। पांच से सात साल में यह लोन चुकाना होता है, कई बार बैंक इसे आगे बढ़ा सकते हैं। कोर्स की अवधि के दौरान लोन पर ब्याज सामान्य ही होता है और इएमआई के रूप में यह ब्याज चुकाना होता है, जिससे कोर्स पूरा होने के बाद छात्र पर ज्यादा बोझ न पड़े।

दोस्तो मुझे आशा है की इस Tutorial मैंने आपको पढ़ाई के लिए लोन कैसे ले? इस के बारे मे पूरी जानकारी दी है और आशा करता हु की आप को Padhai ke liye loan kaise Le? इनके बारेमे समझ आ गया होगा।

यदि अभी आपके मन मे इसको लेकर कोई भी doubts है, या आप चाहते है की इसमे कुछ सुधार की जरूरत है तो  आपा नीचे comments मे लिख सकते है। आपके इस सुजावसे हमे कुछ और सीखने और कुछ सुधार का मौका मिलेगा। यदि आपको हमारे यह पोस्ट “Padhai ke liye loan kaise Le” अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सीखने को मिला हो तो, अपनी प्रसनता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Media जैसे की Facebook, Twitter, Instagram और Whatsapp इत्यादिक पर Share जरूर कीजिए। धन्यवाद।

Spread the love

2 thoughts on “पढाई के लिए लोन कैसे ले? | Padhai ke liye loan kaise le in Hindi 2021-Education loan\

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *