online IPO kaise bhare

Online IPO Kaise Bhare | ऑनलाइन IPO कैसे भरे | SBI Net banking से IPO online कैसे भरते है?

Bank Loans

Online IPO Kaise Bhare | ऑनलाइन IPO कैसे भरे ?

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट में Online IPO kaise bhare की Process की जानकारी देने जा रहे हैं। साथमे बतायेंगे की आईपीओ क्या होता है और IPO को SBI नेट बेंकिंग से Online कैसे भरते है।

IPO क्या होता है।(What is IPO ?)

IPO का Full Form होता है ” Initial Public Offering ” किसी भी कंपनी या बिज़नेस को Start करने या उसे बढ़ाने के लिए पूंजी यानि Fund की आवश्यकता पड़ती है। शुरुवात में कंपनी start या खड़ा करने या उसे बढ़ाने के लिए कंपनी का मालिक इसमें अपना पैसा लगाता है, या वह दूसरे श्रोतों जैसे की अपने दोस्तों, रिश्तेदारों इत्यादि से भी कंपनी में Invest करवाता है। दूसरों द्वारा कंपनी में Invest करने पर कंपनी की कुछ हिस्सेदारी Investors यानि पूंजी लगाने वालों की भी हो जाती है।

Also Read – Online IPO Kaise Bhare | ऑनलाइन IPO कैसे भरे | SBI Net banking से IPO online कैसे भरते है?

लेकिन कुछ समय के बाद अगर कंपनी को अपना विस्तार बढ़ाना होता है, कोई नया प्रोजेक्ट शुरू करना होता है, या अपना कर्ज चुकाना होता है, तो ऐसे में कंपनी को काफी बढ़ें Fund की आवश्यकता पड़ती है, जिसके लिए वह पहली बार Public में जाती है, यानि आम लोगो के लिए शेयर मार्किट में अपने Shares उतारती है, इसी को आईपीओ (Initial Public Offering) कहा जाता है।

कंपनी द्वार मार्किट में अपना IPO उतारने के बाद पब्लिक इस IPO में Invest करती है, यानि पब्लिक कंपनी द्वारा निर्धारित कीमत पर इन Shares को खरीद लेती है, जिससे पब्लिक को कंपनी में कुछ हिस्सेदारी मिल जाते है, और कंपनी को Fund प्राप्त हो जाता है।

IPO में Invest कैसे करते है ? IPO Mei Invest Kaise Karte Hai

दोस्तो, IPO में Invest करना आज कल बहुत ही आसान है, इसमें आप आसानी से इन्वेस्ट कर सकते हैं, बस आपको इसके लिए 3 Accounts की आवश्यकता पड़ती है।

  1. सबसे पहले आपके पास Income Tax विभाग द्वारा जारी किया गया आपका Pan Card होना चाहिए,
  2. दूसरा आपके पास एक Demat अकाउंट और
  3. Treding अकाउंट या अपना एक Saving बैंक अकाउंट भी होना अनिवार्य है।

Demat Account को आप एक प्रकार का Saving अकाउंट समझ सकते हैं, जिसमे आप अपने खरीदे गए Shares को Hold कर रखते हैं। शेयर्स जिन्हे आप IPO से या ऑनलाइन खरीदते हैं, वे Digital रूप में होते हैं, तो इन्हे अपने पास सुरक्षित रखने के लिए आपको डीमैट अकाउंट की आवश्यकता पड़ती है, यानि डीमैट अकाउंट का काम आपके शेयर्स को होल्ड करके याने के संभाल के रखता है।

ट्रेडिंग अकाउंट वह Account होता है, जिनके जरिए आप IPO के लिए ऑनलाइन अप्लाई करते हैं, यानि ट्रेडिंग अकाउंट के द्वारा ही किसी कंपनी के शेयर्स को खरीदा या बेचा जाता है। साथ ही आपके पास अपना एक Saving Bank A/C भी होना जरूरी है, क्योंकि शेयर्स खरीदने पर बैंक अकाउंट के द्वारा ही शेयर्स की पेमेंट की जाती है।

दोस्तो, आप डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट केलिए बैंक या किसी भी ब्रोकरेज के द्वारा खुलवा सकते हैं। यदि आप किसी बैंक में सेविंग अकाउंट खुलवाते हैं, तो आज-कल बैंक आपको यह तीनो अकाउंट एक साथ Open करने की सुविधा देते है, या इन्हे खुलवाने के लिए आप ऑनलाइन भी Apply कर सकते हैं।

दोस्तो, आज के समय मे IPO भरने के दो तरीके हैं, पहला तरीका Online है और दूसरा Offline तरीका होता है, तो चलिए दोनों ही तरीकों को एक-एक कर समझते हैं।

यहा हम आपको online SBI Netbanking मे computer और SBI YONO Lite App के जरिए IPO कैसे भरते है ये बताएँगे।

SBI Net banking से Computer पर Online IPO kaise bhare ?

Online IPO kaise bhare

SBI नेट बैंकिंग से Online IPO भरना बहुत ही सरल है, इसके लिए आपको नीचे दिये गए स्टेप्स का पालन करना होता है। हम यहाँ पर आपको SBI बैंक से ऑनलाइन आईपीओ भरने का तरीका बता रहे हैं। बताए गए इन स्टेप्स से आप एक Idea ले सकते हैं, वैसे ज़्यादातर किसी भी banking के Site से IPO ऑनलाइन अप्लाई करने के स्टेप्स समान होते है।

  1. सबसे पहले आपको अपने SBI नेट बैंकिंग अकाउंट पर लॉगिन कर लेना है।
  2. आपके सामने पूरा मेनू आ जाता है, जैसे My Account & Profile, Payment Transfer/Bill Payment, Fixed Deposit, e Tax और E-Services इत्यादि। इनमेसे आपको E-Services के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, और नीचे Deemat Sevice एंड ASABA के ऑप्शन को चुन लेना है।
  3. अब यहाँ पर आपको तीन Section दिखाई देंगे Deemat & ASHAService/ ASBA(Application Supported by Blocked Amout) Services. क्लिक करना है
  4. अब आपको आपको ASABA Service के Section में से IPO(Equity/Rights) पर क्लिक कर देना है, और Term/Conditions को Accept कर लेना है।
  5. अब सामने आपको इन तारीखों मे खुले हुवे IPO की लिस्ट नजर आएगी, जिसमे IPO की Open और Closing Date दिखाई देगी। इसमें से उस IPO को चुन लीजिये जिसके लिए आप Apply करना चाहते हैं।
  6. इसके बाद Go पर क्लिक कर के Accept कर लीजिये।
  7. अब आपको Select Category में से Individual को चुन लेना है, दोस्तो अगर आपने अपना Demet account SBI Net Banking से कनेक्ट होगा तो आप Applicant Name के सामने Select Registered Application पर क्लिक करे, यहा एक और Window ओपेन होगी जिसमे आप अपना नाम select करे। और अगर आपने demet account कनेक्ट नही किया तो आपको यहा पर अपनी डीटेल fill करनी होगी, जैसे Name/Pan Card/ Transaction Type इत्यादि। इनके बाद आप यहा पर shares की Bid 1 पर क्लिक करेक लॉट की संख्या डाले। और आपका saving account को select करे। और Submit बटन को दबाए।
  8. एक बार फिरसे Confirm का बटन दबाए। और ok करे। एक OTP आपके registered Mobile नंबर पे आएगा वो Carefully डाले। और Confirm पर क्लिक करे।  जिसके बाद आप आईपीओ पेज में पहुँच जाएंगे और IPO Successfully Applied का मैसेज आपको दिखाई देगा।

Yono lite SBI App से Online IPO kaise bhare ?

दोस्तो हम आपको बता दे की SBI YONO App आगर आप इस्तेमाल करते है तो IPO Online IPO नहीं भर सकते इनके लिए आपको YONO Lite SBI app को इस्तेमाल करना होगा। YONO Lite SBI app मे login होने के बाद आपको नीचे दिये गए स्टेप्स को follow करना होगा।

  1. YONO lite SBI app के home page मे आपको नीचे Requests का ऑप्शन पे जाना है।
  2. इसके बाद आपके सामने सबसे पहेल option IPO(Equity/Rights) पे click करना है।
  3. इनसे बाद ऊपर दिये गए Computers के जरिये जो Steps को follow किए थे वही steps को follow करके IPO Online भर सकते है।

Offline IPO भरने के Steps – offline Ipo Kaise Bhare

हालाँकि आईपीओ के लिए अब ऑनलाइन तरीकों का अधिक इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन फिर भी यदि आप इसे Apply करने का ऑफलाइन तरीका जानना चाहते हैं, तो यह इस प्रकार है।

  • IPO को ऑफलाइन अप्लाई करने के लिए भी आपके पास एक Demat Account का होना अनिवार्य है। आपको अपने नजदीकी ब्रोकर के पास जाना है, और उनसे आईपीओ एप्लीकेशन फॉर्म ले लेना है। फॉर्म में पूछी गई पूरी जानकारी जैसे आपकी Details और IPO जिसके लिए आप Apply कर रहे हैं, उसकी पूरी Details को भर देना है।
  • अब अपने ब्रोकर को IPO की एप्लीकेशन और अपना चेक दे देना है जितने Amount के शेयर्स के लिए आपने आवेदन किया है, और इसके बदले ब्रोकर आपको रशीद देगा।
  • यदि आपके चेक की राशि 50000 से ऊपर की होती है, तो एप्लीकेशन फॉर्म के साथ आपको अपने पैन कार्ड की एक कॉपी भी लगानी पड़ती है। इसके बाद ब्रोकर आपकी एप्लीकेशन को जमा करेगा और वह आगे निष्पादित (Execute) होगी।

दोस्तो मुझे आशा है की इस Tutorial मैंने आपको online IPO kaise bhare के बारे मे पूरी जानकारी दी है और आशा करता हु की आप को ओनलिन आईपीओ कैसे भरते है इनके बारेमे समझ आ गया होगा।

यदि अभी आपके मन मे इसको लेकर कोई भी doubts है, या आप चाहते है की इसमे कुछ सुधार की जरूरत है तो  आपा नीचे comments मे लिख सकते है। आपके इस सुजावसे हमे कुछ और सीखने और कुछ सुधार का मौका मिलेगा। यदि आपको हमारे यह पोस्ट “online IPO kaise bhare” अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सीखने को मिला हो तो, अपनी प्रसनता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Media जैसे की Facebook, Twitter, Instagram और Whatsapp इत्यादिक पर Share जरूर कीजिए। धन्यवाद।

Spread the love

3 thoughts on “Online IPO Kaise Bhare | ऑनलाइन IPO कैसे भरे | SBI Net banking से IPO online कैसे भरते है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.