Net Banking Kaise kare chalu नेट बैंकिंग क्या है कैसे चालू करें

Net Banking Kaise kare chalu? नेट बैंकिंग क्या है कैसे चालू करें?

Bank Loans More

Net Banking Kaise kare chalu? नेट बैंकिंग क्या है कैसे चालू करें?

दोस्तों, आज हम आपको आजकी पोस्टमे नेट बैंकिंग क्या होती है? नेट बैंकिंग कैसे चालू करे(Net Banking Kaise kare chalu?) और नेट बैंकिंग के फायदे और नुक्सान के बारेमे बताने जा रहे है। आजकल के समय में हर एक बैंक में नेट बैंकिंग की सुविधा मिलती है परंतु अभी भी बहुत से लोगों को नेट बैंकिंग किस प्रकार से इस्तेमाल करते हैं उसके क्या फायदे हैं और इसे सावधानी के साथ कैसे इस्तेमाल करना है ये सब हम आज आपको पूरी जानकारी देंगे|

नेट बैंकिंग क्या है? What is Net Banking?

दोस्तों, आइये पहले जानते है की नेट बैंकिंग क्या है?(what is net banking ?). दोस्तों, आइये पहले जानते है की नेट बैंकिंग क्या है? (what is net banking ?) ये आजकल हर बैंक द्वारा दी गई एक इंटरनेट सुविधा है जो की बैंकिंग के कार्य को सरल और सुविधा जनक बनती है। ये सुविधा आप किसी भी बैंक से ले सकते हैं, जिस बैंक में आपका खाता है |बैंक में आप अपनी नेट बैंकिंग एक्टिवेट करवाने बाद नेट बैंकिंग की पूरी सुविधा ले सकते हैं |

नेट बैंकिंग एक ऑनलाइन बैंकिंग सेवा है जो व्यक्तियों और व्यवसायों को कई प्रकार के वित्तीय लेनदेन करने की अनुमति देती है, जिसमें नकद जमा करना और निकालना, बिलों का भुगतान करना और फंड ट्रांसफर करना शामिल है. यह खाता शेष, विवरण और हाल के लेनदेन की सूची तक पहुंच भी प्रदान करता है.

नेट बैंकिंग को हम कंप्युटर ,लैपटॉप और स्मार्टफोन तीनों के जरिए Access कर सकते है वही नेट बैंकिंग का स्तेमाल करने के लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्सन होना अनिवार्य है|

नेट बैंकिंग उन सभी के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होती है जो अपने काम में व्यस्त रहने की वजह से bank नहीं जा पाते, या जो bank में लगी लम्बी लाइन की वजह से परेशान रहते हैं और bank जाना पसंद नहीं करते और जिन्हें bank में बहुत जरुरी काम हो और bank उनके area से ज्यादा दूर हो तो वो भी अपने मोबाइल या computer की मदद से अपने जरुरी काम को बहुत तेजी से पूरी कर सकते हैं, इन सभी स्थिति में net banking बहुत ही सहायता करता है.

Also Read – लोन के लिए क्रेडिट स्कोर कितना होना चाहिए? और कैसे चेक करें? क्रेडिट स्कोर क्या है? जानिए सिर्फ 2 मिनिट मे; Loan ke liye credit score kitna hona chahiye?

नेट बैंकिंग(net banking) के लाभ और विशेषताएँ

दोस्तों, यदि आप इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते है तो ऐसे कई सुविधा आपको नेट बैंकिंग द्वारा मिल जाती है जिसेके मदद से आप बैंक के चक्कर काटने से बच सकते है, इनके आलावा और भी फायदे और विशेषताएं है नेट बैंकिंग की, आइये जानते है विस्तारसे।

  1. हम अपने बैंक की जो भी जानकारी चाहते हैं हमें सब नेट बैंकिंग की सहायता से मिल जाती है|
  2. Net Banking के मदद से आप घर बैठे कभी भी किसी भी वक्त अपने खाता मे हुए पिछली लेन देन को बड़े ही आसानी से देख सकते है वही साठ मे आप इस हिसाब किताब को PDF के फॉर्म मे अपने ईमेल या फोन मे सेव कर सकते है |
  3. Net banking से आपको वो सभी सुविधाएं मिलती है जो हमें खुद bank जा कर प्राप्त करनी होती है जैसे की आप बिना bank गए ही passbook, credit card, check book जैसे और भी कई चीजों के लिए online ही apply कर सकते हैं.
  4. आपको कहीं पर भी शॉपिंग करनी है आपको पेमेंट करनी है तो आप नेट बैंकिंग की सहायता से कर सकते हैं|
  5. Net banking के जरिये हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को money transfer भी कर सकते हैं जिससे हम उनकी मदद वक़्त रहते आसानी से कर सकते हैं.
  6. Net banking की मदद से हम बहुत प्रकार का खाता खोल सकते हैं जैसे FD( fixed deposit), RD (recurring deposit) etc. सबसे अच्छी बात ये है की इस तरह के खातों में पैसे deposit करने के लिए भी हमें bank जाने की जरुरत नहीं पड़ती क्यूंकि net banking हमें auto cut payment की सुविधा देती है जिसके जरिये हमारे account से balance अपने आप ही cut हो कर इन खातों में deposit हो जाती है|
  7. नेट बैंकिंग आपको Online ATM Block करने की सुविधा प्रदान करता है जिसके मदद से आपकी ATM या क्रेडिट कार्ड खो जाने पर आप तत्काल नेट बैंकिंग खाता login कर उसे ब्लॉक कर सकते है।

नेट बैंकिंग कैसे चालू करें? Net Banking Kaise kare chalu?

Net Banking Kaise kare chalu नेट बैंकिंग क्या है कैसे चालू करें

दोस्तों, हमने ये तो जान लिया की net banking हमें क्या क्या सुविधाएं और लाभ प्रदान करती है, अब आइये जानते है ये सुविधा याने के नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कैसे करें(Net Banking kaise kare chalu?)

  • सबसे पहले तो हमे उस bank के branch में जाना होगा जिस bank में हमारा खाता है. अगर आपका किसी भी bank में account नहीं है और net banking का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो पहले bank में जा कर अपना account जरुर कुलवा लें। वहां जाकर उनसे net banking को अपने मोबाइल या computer में activate करवाने के लिए एक form submit करना पड़ेगा।
  • Form submit कर लेने के बाद bank से आपको user id और password मिलेगा। उस user id और password का इस्तेमाल आप अपने bank की website पर जाकर login करते वक़्त करना होगा।
  • Login कर लेने के बाद step by step आपको वो सभी details भरने पड़ेंगे जो आपको उस site में पूछा जायेगा। details भरते वक़्त ध्यान दे कर सही सही details भरें, गलत details भरने पर बहुत से परेशानियों को झेलना पड़ सकता है।
  • सभी details भर लेने के बाद आपके मोबाइल या computer में net banking activate हो जाएगी और आप आराम से उसके सुविधाओं का पूरा लाभ उठा सकेंगे.

Net Banking का इस्तेमाल करते वक़्त कौन सी चीजों का ध्यान रखें?

दोस्तों, यदि आप नेट बैंकिंग का स्तेमाल करते है तो सुरक्षा की दृष्टिकोण से कुछ बातों का धयं रखना बहुत जरूरी है।

  • बैंक से मिले User ID और पासवॉर्ड मे से पसवॉर्ड को तुरंत बदल कर अपना मजबूत पसवॉर्ड बनाए ताकि उसे हैक करपान मुश्किल हो.
  • Net banking का इस्तेमाल कभी भी public places जैसे cyber cafe में न करें इससे आपके details leak होने के chances रहते हैं.
  • ज्यादा से ज्यादा कोसिस यह करे की आप अपना नेट बैंकिंग हमेसा अपने डिवाइस से ही करे और आस पास लगे CCTV इत्यादि कैमरा से छुपा कर अपना पासवर्ड टाइप करे.
  • अपने password को change करते रहे ताकि आपके account का hack होने का डर ना रहे। और अपना password कभी अपने date of birth, name, city name के ऊपर ना रखें बल्कि एक unique password रखें जिससे आपका account पूरी तरह से सुरक्षित रहे।
  • हमेसा अकेले में ही net banking का इस्तेमाल करिए और अपने password किसी भी दुसरे व्यक्ति के साथ share ना करें।
  • एक बात का ध्यान जरुर रखें की जिस device से आप net banking कर रहे हैं उस device में एक अच्छा anti-virus जरुर install कर लें ताकि virus और malware की वजह से आपका account का details hack ना हो।
  • Net banking करते वक़्त आपको कोई भी परेशानी हो या आपको किसी भी तरह का शक हो तो तुरंत अपने bank के branch में संपर्क करें।
  • किसी भी किस्म की फ्रॉड होने पर तुरंत अपने ब्रांच से संपर्क करे.
  • हमेशा इंटरनेट बैंकिंग उपयोग करने के बाद कभी भी प्रोफाइल Login नहीं छोड़े, काम होने के बाद Logout करे।

Also Read – How to make Strong Password Generate?

दोस्तो मुझे आशा है की इस Tutorial मैंने आपको नेट बैंकिंग क्या है और कैसे इस्तेमाल करे? की पूरी जानकारी दी है और आशा करता हु की आप को नेट बैंकिंग कैसे करे चालू ?(Net Banking kaise kare chalu?) के बारेमे समझ आ गया होगा।
यदि अभी आपके मन मे इसको लेकर कोई भी doubts है, या आप चाहते है की इसमे कुछ सुधार की जरूरत है तो आपा नीचे comments मे लिख सकते है। आपके इस सुजावसे हमे कुछ और सीखने और कुछ सुधार का मौका मिलेगा।

यदि आपको हमारे यह पोस्ट “Net Banking kaise kare chalu?” अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सीखने को मिला हो तो, अपनी प्रसनता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Media जैसे की Facebook, Twitter, Instagram और Whatsapp इत्यादिक पर Share जरूर कीजिए। धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.