loan ke liye credit score kitna hona chahiye?

लोन के लिए क्रेडिट स्कोर कितना होना चाहिए? और कैसे चेक करें? क्रेडिट स्कोर क्या है? जानिए सिर्फ 2 मिनिट मे – Loan ke liye credit score kitna hona chahiye?

Personal Loans

लोन के लिए क्रेडिट स्कोर कितना होना चाहिए? और कैसे चेक करें? जाने सिर्फ 2 मिनिट मे !! Loan ke liye credit score kitna hona chahiye?

दोस्तो, आज के Digital युगमे अगर आप किसी भी बेंक या कोई भी application से अगर लोन के लिए form के रूप मे आवेदन करते है या Online apply करते है तब बैंक सबसे पहेले आपका क्रेडिट स्कोर चेक करते है। क्रेडिट स्कोर या सीबील स्कोर के आधार पर ही आपकी लोन की amount याने के राशि approval  होती है इसलिए लोन लेनेमे आवेदन कर्ता का क्रेडिट स्कोर काफी अहम रखता है। आपका क्रेडिट स्कोर निर्धारित करता है कि आपको कितना लोन मिलना चाहिए और ब्याज की दर क्या होगी। इसके साथ ही आपकी क्रेडिट हिस्ट्री लोन के आपके आवेदन की मंजूरी में भी बड़ी भूमिका निभाती है। आइये दोस्तो आज की इस पोस्ट मे हम जानेंगे की क्रेडिट स्कोर क्या होता है? क्रेडिट स्कोर को कैसे चेक करे और उसे कैसे बढ़ाए और लोन के लिए क्रेडिट सकोरे कितना होना चाहिए (loan ke liye credit score kitna hona chahiye).

दोस्तो, सबसे पहेल जानते है की ये क्रेडिट स्कोर होता क्या है?

क्रेडिट स्कोर क्या है? – सिबिल स्कोर क्या है? (What is CIBIL Score in Hindi)

Credit Score – क्रेडिट स्कोर सिबिल स्कोर(CIBIL Score) भी कहा जाता है। CIBIL का Full form होता है। Credit Information Bureau of India Limited. सिबिल रिपोर्ट ट्रांसयूनियन सिबिल लिमिटेड (पहले: क्रेडिट इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड) कंपनी से जारी होती है। इसे सिबिल कंपनी भी कहते हैं। क्रेडिट स्कोर 3 अंको की एक संख्या होती है, जिसके हिसाब से बिजनेस लोन देने या नहीं देने का निर्णय किया जाता है। पैन नंबर के जरिए क्रेडिट स्कोर का पता किया जाता है।

ये score को calculate किया जाता है आपके credit report के basis पर जिसमें की आपकी credit history होती है। जितनी ज्यादा आपकी credit score होगी उतनी ही अच्छी आपकी credit history मानी जाएगी. क्रेडिट स्कोर एक तरीके से आपके लोन को लौटाने की योग्यता को दर्शाता है।

क्रेडिट स्कोर संस्था सिबिल के अनुसार, क्रेडिट स्कोर की रेंज 300-900 के बीच हो सकती है और जिन लोगों का स्कोर 750 या उससे अधिक होता है, उन्हें जल्द और आसानी से लोन मिल सकता है. क्रेडिट स्कोर का सीधा असर आपकी वित्तीय सेहत पर पड़ता है. अच्छे क्रेडिट स्कोर का मतलब है कि आपके पास रकम डूबने का जोखिम कम है. खराब क्रेडिट स्कोर का अर्थ है कि आपके कर्ज चुकाने को लेकर संदेह हो सकता है. इसलिए जानिए वो तरीके, जिससे आप आपने क्रेडिट स्कोर शानदार बनाए रख सकते हैं।

Loan ke liye credit score kitna hona chahiye

एक बढ़िया सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए? Loan ke liye credit score kitna hona chahiye?

दोस्तो, क्रेडिट स्कोर संस्था सिबिल के अनुसार, क्रेडिट स्कोर की रेंज 300-900 के बीच हो सकती है, कुछ लोगों के लिए ये 300 से नीचे भी जा सकता है वहीँ 900 से ऊपर कभी नहीं जायेगा। क्रेडिट स्कोर का सीधा असर आपकी वित्तीय सेहत पर पड़ता है। एक बढ़िया क्रेडिट स्कोर का मतलब है कि आपके पास रकम डूबने का जोखिम कम है। खराब क्रेडिट स्कोर का अर्थ है कि आपके कर्ज चुकाने को लेकर संदेह हो सकता है। चलिए दोस्तो इसे समझते हैं

  • Below 300: अगर आपकी Credit score 300 से नीचे है, तब आपको कोई भी bank loan नहीं देगी, चाहे वो कोई भी loan क्यूँ न हो. आप banks के लिए एक बड़ी risk माने जाते ही और वो आपको credible नहीं मानते हैं loan देने के लिए।
  • Between 300 और 450: वैसे इस पहले के मुकाबले इतना खतरनाक नहीं माना जाता है, लेकिन ये score भी ज्यादा credible नहीं है। आप इसे एक warning समझकर अपने EMIs समय में देना चालू करें जिससे आपके credit score में सुधार आ जाये।
  • Between 450 और 600: ये एक average score है जो की बहुत अच्छा भी नहीं है और न ही बहुत ख़राब. ऐसे score में आपको कुछ banks loans दे भी सकती हैं. वहीँ यदि आपको credit card दिया जाता है तब उसकी credit limit बहुत ही कम होगी।
  • Between 600 और 750: ये credit score बहुत ही बढ़िया माना जाता । इसके लिए आपको प्राय सभी banks loans और credit cards प्रदान करने के लिए तैयार भी हो जाएँगी, लेकिन आप एक competitive rate के लिए शायद negotiate न कर पायें.
  • Between 750-900: अगर आपकी credit score इस range में है, तब आपने एक perfect financial track record maintain किया है। Banks आपको बड़ी amount देने के लिए तैयार भी हो जाएँगी और साथ में एक बढ़िया deal final करने के लिए negotiate भी करने लगेंगी.

सिबिल स्कोर चेक कैसे करे?

दोस्तो हमने ऊपर ये तो जान लिया के एक बढ़िया credit या CIBIL स्कोर क्या और कितना होता है, जिनके मुताबित हमे बैंक से लोन मिल सकती है, पर लोन लेने से पहेले हमे येभी जानना जरूरी है की हमारा credit score कितना है, ताकि हमे पता चले की हमे बैंक किनते राशि का लोन दे सकता है। एक research के अनुसार ये पता चला की 79% से भी ज्यादा loans उन लोगों के approve होते हैं जिनकी CIBIL score 750 से ज्यादा होती है,तो आइये जानते है की अपना credit सकोरे कैसे चेक करे? इसके लिए आपको नीचे बताए गए steps का पालन करना होगा : –

  • Step 1: CIBIL score free में पता करने के लिए, आपको ये सिबिल स्कोर चेक ऑनलाइन फ्री website visit करना होगा।
  • Step 2: इसके बाद आपको form fill करना होगा, जिसमें सभी basic information की जरुरत होती है जैसे की name, address, contact number और PAN details। सही PAN CARD details ही भर्ती करें अन्यथा आप आगे की steps में जा नहीं सकते हैं.इस बात का ख्याल रखें।
  • Step 3: इसके आगे आको कुछ सवालों के जवाब देने होते है आपके Loans और Credit cards के विषय में और फिर उसी basis पर आपकी CIBIL को calculate किया जाता है और आपकी credit report तैयार की जाती है.
  • Step 4: अब आपने एक बार सभी details fill कर दिए, तब website आपको आपकी CIBIL score और CIBIL report प्रदान कर देंगी.

लेकिन दोस्तो एक बात को आको ध्यान मे रखान है की बस credit score को check कर देना काफी नहीं होता है, आपको अपने report में हो रहे ups और downs को monitor भी करना होता है, क्यूंकि credit agencies, banks और financial institutions प्रति माह इन reports को renew करती हैं.

सिबिल या क्रेडिट स्कोर को कैसे सुधारे? (How to improve credit score?)

दोस्तो, अब हमने ऊपर बतया गए स्टेप से अपना क्रेडिट स्कोर को चेक कर लिया आगे वो बढ़िया है तो ठीक है अगर 300 से कम है तो उसे हमे बढ़ाना यानि के उसमे सुधार लाना पड़ेगा, उसके बाद हमको बेंक मे लोन केलिए apply करना चाहिए, वरना हमे लोन कम या ना भी मिले। इसलिये आइये अब जानते है की हमारे क्रेडिट या सीबील स्कोर को कैसे बढ़ाए?

क्रेडिट स्कोर बढ़ाने के लिए निम्नलिखित स्टेप फॉलो करेः

  1. वर्तमान लोन की EMI का भुगतान तय समय पर करें। Remainders Set करें उन्हें समय में repay करने के लिए
  2. लोन के लिए अधिक पुछताछ न करें।
  3. सभी लोन कंपनी के साथ अपना पैन नंबर शेयर नहीं करें।
  4. एक समय में multiple loans न लें : यह एक अच्छी practice है की पहले वाले loan को repay करने के बाद ही कोई दूसरा loan लें. इससे आपके credit score पर अच्छा असर पड़ता है.
  5. सभी credit cards को clean रखें : यदि आपके credit cards में कोई dues नहीं हैं तब ये आपके बेहतर financial behavior के तरफ इशारा करता है.
  6. लम्बे अवधि का चुनाव करें : जब भी कभी loan लें, तब उसे चुकाने की अवधि को लम्बी रखें. ऐसा करने से आपकी EMI भी कम होगी और आप उसे समय पर चूका भी सकते हैं. वहीँ इससे आप कभी भी defaulter list में नहीं आयेंगे और आपकी score improve भी होंगी.
  7. अगर कभी आपका bank आपके credit limit को बढ़ाने की बात कर रहा है, तब कभी भी माना ना करे, क्यूंकि credit limit के बढ़ने से आपकी खर्चे करने में बढ़ोतरी नहीं होती है लेकिन यदि आपकी बड़ी credit limit हो और आप बहुत ही कम उसका इस्तमाल कर रहे हैं तब इससे आपका credit score जरुर से बेहतर हो जाता है.

दोस्तो, Credit Score को improve होने मे करीब 4 – 8 महीने तक लग जाते हैं, ये पूरी तरह से किसी individual के situation के ऊपर निर्भर करता है. आपको बस smart, patient और disciplined बनाए रखने की जरुरत है।

दोस्तो मुझे आशा है की इस Tutorial मैंने आपको क्रेडिट स्कोर क्या होता है? क्रेडिट स्कोर को कैसे चेक करे और उसे कैसे बढ़ाए और लोन के लिए क्रेडिट सकोरे कितना होना चाहिए  बारे मे पूरी जानकारी दी है और आशा करता हु की आप को loan ke liye credit score kitna hona chahiye? इनके बारेमे समझ आ गया होगा।

यदि अभी आपके मन मे इसको लेकर कोई भी doubts है, या आप चाहते है की इसमे कुछ सुधार की जरूरत है तो  आपा नीचे comments मे लिख सकते है। आपके इस सुजावसे हमे कुछ और सीखने और कुछ सुधार का मौका मिलेगा। यदि आपको हमारे यह पोस्ट “loan ke liye credit score kitna hona chahiye?” अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सीखने को मिला हो तो, अपनी प्रसनता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Media जैसे की Facebook, Twitter, Instagram और Whatsapp इत्यादिक पर Share जरूर कीजिए। धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.